TODAY'S STUDY NOTES BY SWAPNIL KANKUTE


✍ Swapnil Sir | व्यापार और अर्थव्यवस्था
🔹 जेट के कार्यालय स्थान की नीलामी के लिए HDFC
▪बंधक ऋणदाता आवास विकास वित्त निगम (एचडीएफसी) ने ऋण चुकाने पर कंपनी के चूक के बाद बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में ग्राउंडेड एयरलाइन जेट एयरवेज के कार्यालय स्थान को रखने का फैसला किया है।


🔹 ऊर्जा के उपयोग पर पीसीआरए के साथ टीएएफई स्याही संधि
▪टीएएफई (ट्रैक्टर एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड) ने कृषि में ऊर्जा के कुशल उपयोग में सहायता के लिए पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।


🔹 रतन टाटा ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में निवेश करते हैं
▪टाटा समूह के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा ने ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में एक अनिर्दिष्ट राशि का निवेश किया है ताकि भारत में ईवी की तैनाती को बढ़ावा देने के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं का समर्थन किया जा सके। श्री टाटा एएनआई टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड ओला की मूल कंपनी में शुरुआती निवेशक भी हैं।

✍ Swapnil Sir | खेल समाचार
🔹 अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिता
▪भारत की ईशा सिंह और अकुल कुमार ने क्वालिफिकेशन में शीर्ष स्थान हासिल किया, लेकिन इंटरनेशनल शूटिंग प्रतियोगिता में जर्मन लुका कार्स्टेट और वेनेसा सीजर की जर्मन जोड़ी द्वारा जूनियर मिश्रित एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण के लिए 5.4 अंक से हराया।


🔹 पहले भारतीय क्रिकेट में: BCCI कॉन्क्लेव में आवाज देने वाली महिला राज्य कप्तान
▪मुंबई में 17 मई के सम्मेलन के दौरान, महिला राज्य की टीमों के कप्तान और कोच अपने घरेलू समापन सत्र का आकलन देने में अपने पुरुष समकक्षों के साथ शामिल होंगे। पहले में, बीसीसीआई अपने वार्षिक घरेलू कप्तान और कोच कॉन्क्लेव में महिलाओं की टीमों के सभी राज्य कप्तानों को आमंत्रित करेगा।

✍ Swapnil Sir | केरल
🔹 मरियुम्मा अरकल शाही परिवार का नया प्रमुख है
▪ऑक्टोजेरियन आदिराजा मरियुम्मा, उर्फ ​​चेरिया बिक्कुनहु बीवी, अरकल परिवार का नया प्रमुख है, जो कि कन्नूर के पुराने हिस्सों पर शासन करता था और कुछ द्वीपों पर नियंत्रण करता था जो लक्षद्वीप का हिस्सा बनते थे।


🔹 KSCDC नया आउटलेट खोलता है
▪केरल राज्य काजू विकास निगम (KSCDC) ने इरिनजालकुडा के पुलर में अपने कारखाने से जुड़ा एक नया आउटलेट खोला है। KSCDC ने लगभग 18 मूल्य वर्धित उत्पाद लॉन्च किए हैं। ऑल इंडिया काजू प्रोड्यूसर्स एंड ट्रेडर्स के एक सम्मेलन केएजेयू इंडिया 2019 में निगम ने लगातार दूसरे वर्ष बाजार में सबसे अधिक मूल्य वर्धित उत्पादों को लॉन्च करने के लिए पुरस्कार प्राप्त किया है।


✍ Swapnil Sir | विज्ञान
🔹 भारत का सबसे नया पिट वाइपर अरुणाचल प्रदेश में पाया गया
▪भारत में पांचवा भूरा गड्ढा है, लेकिन एक लाल रंग का है। अशोक कैप्टन की अगुवाई में पशु चिकित्सकों की एक टीम ने अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले के एक जंगल से, एक अद्वितीय गर्मी-संवेदन प्रणाली के साथ एक विषैले सांप लाल-भूरे रंग के पिट वाइपर की एक नई प्रजाति का वर्णन किया है।


🔹 IIT-B के शोधकर्ता in मेड इन इंडिया ’माइक्रोप्रोसेसर विकसित करते हैं
▪भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (IIT बॉम्बे) के इंजीनियरों ने AJIT नामक एक माइक्रोप्रोसेसर विकसित किया है, जो भारत में पहली बार वैचारिक रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है। नवाचार, जिसने उद्योग, शिक्षा और सरकार को एक साथ लाया है, आयात पर देश की निर्भरता को कम कर सकता है।

🔹 गूगल के नए गोपनीयता उपकरण
▪गूगल ने लोगों को अधिक नियंत्रण देने के लिए नए गोपनीयता साधनों की घोषणा की, कंपनी ने अपने कृत्रिम रूप से बुद्धिमान आवाज सहायक के साथ-साथ एक सस्ता पिक्सेल फोन और अपने स्मार्ट-होम उत्पादों की रीब्रांडिंग के लिए अपडेट की भी घोषणा की।
____________
SWAPNIL SIR: SUNDAY MAGAZINE
सभी सामान्य अध्यान और सामान्य ज्ञान अपडेट आपको सनडे ई-मॅगजीन पीडीएफ मे मिलेगे।
MORE INFO : http://bit.ly/2JceU5c
_____________   

✍ Swapnil Sir | राष्ट्रीय
🔹 मैसूरु को ‘स्थायी शहर’ बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र का वित्त पोषण
▪संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO) ने मैसूरु की पहचान सतत शहरों एकीकृत दृष्टिकोण नामक परियोजना के एक भाग के रूप में की है।
▪मैसूरु राज्य में पहचाना जाने वाला एकमात्र शहर है जबकि देश में चुने गए चार अन्य शहर विजयवाड़ा, गुंटूर, भोपाल और जयपुर हैं।

🔹 एल एंड टी एमआरएच ने मेट्रो रेल की छवि को बढ़ाने के लिए स्वर्ण पदक जीता
▪ एल एंड टी मेट्रो रेल (हैदराबाद) लिमिटेड को कुआलालंपुर, मलेशिया में इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक स्टडीज (IES) द्वारा भारत में मेट्रो रेल की छवि को बढ़ाने और विश्व स्तर पर ‘स्वर्ण पदक’ के लिए सम्मानित किया गया है।

📱 Get Daily Current Affairs Updates & Exam Help On Whatsapp http://bit.ly/304cHy4

Please share this to all your friend's

Digital क्रांति👍😊 Support Us😊👍

Post a Comment

0 Comments

Close Menu