SK POINT: CURRENT AFFAIRS 09-10 MAY,2019



एस.के.पॉइंट: करेंट अफेयर्स  09-10मई,2019
Swapnil Kankute | सभी परीक्षा के लिए उपयुक्त

▪संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO) ने मैसूरु की पहचान सतत शहरों एकीकृत दृष्टिकोण नामक परियोजना के एक भाग के रूप में की है।

▪एल एंड टी मेट्रो रेल (हैदराबाद) लिमिटेड को कुआलालंपुर, मलेशिया में इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक स्टडीज (IES) द्वारा भारत में मेट्रो रेल की छवि को बढ़ाने और विश्व स्तर पर ‘स्वर्ण पदक’ के लिए सम्मानित किया गया है।

▪ऑक्टोजेरियन आदिराजा मरियुम्मा, उर्फ ​​चेरिया बिक्कुनहु बीवी, अरकल परिवार का नया प्रमुख है, जो कि कन्नूर के पुराने हिस्सों पर शासन करता था और कुछ द्वीपों पर नियंत्रण करता था जो लक्षद्वीप का हिस्सा बनते थे।

▪केरल राज्य काजू विकास निगम (KSCDC) ने इरिनजालकुडा के पुलर में अपने कारखाने से जुड़ा एक नया आउटलेट खोला है।

▪भारत में पांचवा भूरा गड्ढा है, लेकिन एक लाल रंग का है। अशोक कैप्टन की अगुवाई में पशु चिकित्सकों की एक टीम ने अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले के एक जंगल से, एक अद्वितीय गर्मी-संवेदन प्रणाली के साथ एक विषैले सांप लाल-भूरे रंग के पिट वाइपर की एक नई प्रजाति का वर्णन किया है।

▪भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (IIT बॉम्बे) के इंजीनियरों ने AJIT नामक एक माइक्रोप्रोसेसर विकसित किया है,
____________
SWAPNIL SIR: SUNDAY MAGAZINE
सभी सामान्य अध्यान और सामान्य ज्ञान अपडेट आपको सनडे ई-मॅगजीन पीडीएफ मे मिलेगे।
MORE INFO : http://bit.ly/2JceU5c
_____________   
▪गूगल ने लोगों को अधिक नियंत्रण देने के लिए नए गोपनीयता साधनों की घोषणा की, कंपनी ने अपने कृत्रिम रूप से बुद्धिमान आवाज सहायक के साथ-साथ एक सस्ता पिक्सेल फोन और अपने स्मार्ट-होम उत्पादों की रीब्रांडिंग के लिए अपडेट की भी घोषणा की।

▪बंधक ऋणदाता आवास विकास वित्त निगम (एचडीएफसी) ने ऋण चुकाने पर कंपनी के चूक के बाद बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में ग्राउंडेड एयरलाइन जेट एयरवेज के कार्यालय स्थान को रखने का फैसला किया है।

▪टीएएफई (ट्रैक्टर एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड) ने कृषि में ऊर्जा के कुशल उपयोग में सहायता के लिए पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

▪टाटा समूह के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा ने ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में एक अनिर्दिष्ट राशि का निवेश किया है ताकि भारत में ईवी की तैनाती को बढ़ावा देने के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं का समर्थन किया जा सके।

▪भारत की ईशा सिंह और अकुल कुमार ने क्वालिफिकेशन में शीर्ष स्थान हासिल किया, लेकिन इंटरनेशनल शूटिंग प्रतियोगिता में जर्मन लुका कार्स्टेट और वेनेसा सीजर की जर्मन जोड़ी द्वारा जूनियर मिश्रित एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण के लिए 5.4 अंक से हराया।

▪मुंबई में 17 मई के सम्मेलन के दौरान, महिला राज्य की टीमों के कप्तान और कोच अपने घरेलू समापन सत्र का आकलन देने में अपने पुरुष समकक्षों के साथ शामिल होंगे।

📱 Get Daily Current Affairs Updates & Exam Help On Whatsapp http://bit.ly/304cHy4

Please share this to all your friend's 

Digital क्रांति👍😊 Support Us😊👍

Post a Comment

0 Comments

Close Menu